" विकास दुबे का यह एक प्रकरण पुलिस के दोनों रूप उजागर करता है " - Sri Narada News

" विकास दुबे का यह एक प्रकरण पुलिस के दोनों रूप उजागर करता है "

Share This

  • " सवाल यह है कि इनकाउंटर को न्याय के रूप में स्वीकार किया गया तो फिर इसका पता कैसे लगेगा कि पुलिस के किस रूप ने इनकाउंटर किया है " 
  • " अब आवश्यकता न्याय व्यवस्था में सुधार लाने की है "


विकास दुबे का इनकाउंटर हुआ, अपराधियो में खोफ पैदा हुआ यह सब सही है । पर यह भी सही है कि यदि इसे चुपचाप सहन किया गया तो फिर पुलिस का साहस बड़ेगा । पुलिस का साहस बड़ना भी चाहिए पर इसकी क्या ग्यारंटी है कि यह साहस दुःसाहस में परिवर्तित नही होगा । एक अभिभाषक और पत्रकार होने के नाते मैने देखा है कि अक्सर माध्यम वर्गीय अपराधी तो कानून के पंजे में कसा जाते है पर प्रभावशाली अपराधी अक्सर छूट जाते है या फिर उनकी जगह किसी निर्दोष को फसा दिया जाता है । "और यह सब पुलिस के सहयोग के बिना संभव नही होता है " मेरी चिंता इन निर्दोष को लेकर ही है, क्योंकि  जहां एक और पुलिस अपनी जान पर खेल कर समाज हित मे अपना काम करती है वहीं ऐसे पुलिस वालों की भी कमी नही है जो चंद रुपयों के खातिर किसी भी सीमा तक गिरने के लिए तत्पर रहते है । विकास दुबे का यह मामला पुलिस के ऐसे ही दोनों ही रूपो को उजागर करता है । एक तरफ पुलिस मुखबरी कर पुलिस वालों को ही मरवाने के लिए तैयार है तो वही दूसरी ओर पुलिस खूंखार अपराधी को तुरंत मोत के घाट उतारने के लिए भी तैयार है । " हालांकि यह भी अभी विचारणीय प्रश्न है कि पुलिस का यह साहसी चेहरा समाज हित मे था या फिर कुछ आकाओ के "
खैर इसका खुलासा हमेशा की ही तरह अभी भी नही हो सकेगा । हालांकि जो भी हो अभी प्रश्न न्याय का है तो
मुझे लगता है अब हमारी न्याय प्रणाली में सुधार के लिए चिंतन आवश्यक है ताकि पीड़ित पक्ष को वास्तविक न्याय शीघ्रता से प्राप्त हो सके और आज जो खुशी पुलिस के इनकाउंटर से पीड़ित पक्ष और समाज को हो रही है वह न्याय प्रणाली से हो । यही एक लोकतंत्र में आदर्श व्यवस्था हो सकती है । इस पर चिंतन तो होना ही चाहिए ?

                                                                                       चिंतन- गिरीश सक्सेना जिला आगर मालवा
                                                                                       9407428628, 7000946059


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें