जबलपुर संभाग के 6 जिलों के लिए 56 करोड़ की 68 जलसंरचनायें मंजूर - Sri Narada News

जबलपुर संभाग के 6 जिलों के लिए 56 करोड़ की 68 जलसंरचनायें मंजूर

Share This



भोपाल। राष्ट्रीय जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्रामीण आबादी को घरेलू नल-कनेक्शन से पेयजल की आपूर्ति किए जाने के लिए जल-संरचनाओं की स्थापना एवं विस्तार के कार्य किए जा रहे हैं। इसी के अन्तर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जबलपुर संभाग के छह जिलों क्रमश: कटनी, मंडला, डिण्डोरी, छिन्दबाड़ा, बालाघाट तथा सिवनी में 68 ग्रामीण नल-जल प्रदाय योजनाओं के लिए 56 करोड़, 48 लाख 78 हजार रूपये की मंजूरी दी गई है।

जबलपुर संभाग के कटनी जिले की 7, मण्डला जिले की 3, डिण्डोरी जिले की 17, छिन्दबाड़ा जिले की 29, बालाघाट जिले की 11 तथा सिवनी जिले की 1 जलसंरचनायें शामिल हैं। इन जिलों के लिए नवीन योजनाओं के साथ ही विभिन्न ग्रामों में पूर्व से निर्मित पेयजल अधोसंरचनाओं को नये सिरे से तैयार कर रेट्रोफिटिंग के अन्तर्गत कार्य किया जा रहा है।

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन का उदे्श्य मध्यप्रदेश के समग्र ग्रामीण अंचल में पेयजल उपलब्ध करवाना है। ग्रामीणजनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि उन्हें गुणवत्तापूर्ण पेयजल की आपूर्ति हो। ग्रामीण आबादी को घर बैठे ही पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए जहाँ जलस्त्रोत हैं, वहाँ उनका समुचित उपयोग कर आसपास के ग्रामीण रहवासियों को पेयजल प्रदाय किया जायेगा और जिन ग्रामीण क्षेत्रों में जलस्त्रोत नहीं हैं वहाँ यह निर्मित किए जायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें