9.14 करोड में विकसित होगी तानसेन की जन्मस्थली बेहट - Sri Narada News

9.14 करोड में विकसित होगी तानसेन की जन्मस्थली बेहट

Share This



भोपाल। संगीत सम्राट तानसेन की जन्मस्थली बेहट सहित इस क्षेत्र के अन्य ऐतिहासिक व धार्मिक स्थलों को पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करने के लिए करीब 9 करोड़ 14 लाख रूपए की कार्ययोजना बनाई गई है। इस कार्ययोजना को राज्य सराकार के अनुमोदन के बाद केंद्र को भेजा गया है। 

यह जानकारी बुधवार को उद्यानिकी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने सांसद विवेक नारायण शेजवलकर के साथ बेहट में 2 करोड़ 14 लाख रूपए के विकास कार्यों के भूमिपूजन मौके पर दी। इस मौके पर कलेक्टर कौश्लेंद्र विक्रम सिंह, जिला पंचायत सीईओ शिवम वर्मा, एसडीएम मुरार एचबी शर्मा, जनपद सीईओ राजीव मिश्रा आदि थे। 

तानसेन जन्मस्थली का विकास कार्यक्र 

तानसेन की जन्मस्थली बेहट, भदावना, काशीबाबा देव स्थल, देवगढ़ किला एवं जागेश्वर मंदिर को जोड़ते हुए एक टूरिस्ट सर्किट की कायर्योजना है। इस टूरिस्ट सर्किल को दतिया जिले के प्रसिद्ध रतनगढ़ माता मंदिर, पीताम्बरा माई एवं ओरछा टूरिस्ट सर्किट से जोड़ा जायेगा। मुरार ग्रामीण क्षेत्र में स्थित इन ऐतिहासिक एवं धार्मिक महत्व के पर्यटन स्थलों के सौंदर्यीकरण व जीर्णोद्धार की कार्ययोजना जल्द ही मूर्तरुप लेगी। 

उद्यानिकी बनाएगा गोदाम

किसानों को अब खाद के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। एमपी एग्रो द्वारा यहां लगभग 40 लाख रूपए की लागत से 500 मीट्रिक टन क्षमता का गोदाम बनाया जाएगा। प्रदेश के 20 विकासखण्डों को उद्यानिकी फसलों के लिए मॉडल के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें मुरार विकासखण्ड भी शामिल है। साथ ही गांवों में लैब की स्थापना भी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें