डेंगू प्रहार महाअभियान में नागरिकों से सहयोग अपेक्षित है: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी - Sri Narada News

डेंगू प्रहार महाअभियान में नागरिकों से सहयोग अपेक्षित है: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी

Share This

भोपाल। डेंगू, चिकुनगुनिया पर नियंत्रण के लिए  माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी बुधवार 15 सितम्बर को प्रांत व्यापी डेंगू प्रहार महाअभियान का शुभारंभ  भोपाल से कर रहे है ।डेंगू प्रहार महाअभियान में लोक स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने  आम नागरिकों से सहयोग की अपील की है। 

डॉ. चौधरी ने सभी  जनप्रतिनिधियों , सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों , प्रतिष्ठित नागरिकों और  आम नागरिकों से अभियान में सहयोग की अपील की है । उन्होंने  आम नागरिकों से आग्रह किया  है कि स्वास्थ्य विभाग अन्य विभागों के समन्वय से महाअभियान संचालित कर रहा । उन्होंने कहा कि महाअभियान आप सबकी सहभागिता से सफल होगा । हम डेंगू पर नियंत्रण करने में सफल होंगे । 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने नागरिकों से आग्रह है कि डेंगू की रेपिड रिस्पांस टीम आपके क्षेत्र में  आए तो उसका सहयोग करे । अपने  घरों के आसपास के डेंगू मच्छरों के लार्वा को पैदा करने वाले साफ जमा पानी के पात्रों से पानी हटा दे । एक सप्ताह तक साफ पानी जमा नहीं रहने दे । साफ पानी के बर्तनों को ढक कर रखे । डेंगू प्रभावित क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की टीम से कीटनाशक  का छिड़काव करवाना सुनिश्चित करें।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि सितम्बर माह  में रूक-रूक के वर्षा होने से पानी घर के आस-पास  गमले, टायर, कूलर और अन्य पात्रों में साफ पानी जमा हो जाता है। उन्होंने कहा कि डेंगू के  मच्छरों को पैदा करने वाले लार्वा जमा साफ पानी में  पनपते है। हम इस पर ध्यान नहीं दे पाते । हमारी छोटी सी  गलती के चलते डेंगू के मच्छर पनपते हैं।  उन्होंने आम लोगों से अनुरोध किया है कि वह अपने घर के आस-पास स्वच्छ पानी को जमा नहीं होने दें।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि डेंगू और चिकुनगुनिया के उपचार को आयुष्मान भारत निरामयम योजना में  सम्मिलित किया गया है । प्रदेश के योजना में  इनपैनल्ड 867 शासकीय और निजी चिकित्सालयों में नि:शुल्क उपचार की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ.चौधरी ने कहा कि आम नागरिक भारत निरामयम योजना में उपचार की  जानकारी टोल फ्री नंबर  14555 और 18002332085 पर प्राप्त कर सकते हैं ।  उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में डेंगू की जाँच की व्यवस्था  है।  आम नागरिक फीवर आने पर मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया की जाँच करवायें। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने नागरिकों से कहा है कि  डेंगू से  डरने की जरूरत नहीं है। डेंगू का उपचार है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें