जल जीवन मिशन से करीब 44 लाख ग्रामीण परिवारों तक पहुँचा नल से जल - Sri Narada News

जल जीवन मिशन से करीब 44 लाख ग्रामीण परिवारों तक पहुँचा नल से जल

Share This

भोपाल। जल जीवन मिशन के जरिये हमारी ग्रामीण आबादी खासकर आधी आबादी (महिला वर्ग) को पानी के लिए होने वाली कठिनाइयों से मु‍क्ति मिल रही है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और जल निगम निरंतर जल-प्रदाय योजनाओं के माध्यम से हर घर जल पहुँचाने के काम को अंजाम दे रहे हैं। जल जीवन मिशन का यही उद्देश्य है कि गर्मी, सर्दी या बरसात के मौसम में पानी से भरे बर्तन को कंधे अथवा सिर पर रखकर लाने की अब किसी को भी जरूरत न पड़े। मिशन के यह कारगर प्रयास आने वाले समय में बदलाव के साक्ष्य होंगे।

अब घर-घर होगा नीर - बस रखिये थोड़ी धीर 

प्रदेश की करीब सवा पाँच करोड़ आबादी (एक करोड़ 22 लाख परिवारों) को उनके घर पर नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। बीते 16 माहों में जल जीवन मिशन में हुए कार्यों के फलस्वरूप प्रदेश के 43 लाख 80 हजार 250 ग्रामीण परिवारों तक पेयजल की सुविधा दिया जाना सुनिश्चित किया गया है। प्रदेश के 3782 ग्राम तो ऐसे हैं जिनमें शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन से जल की व्यवस्था की जा चुकी है।

ग्रामीण क्षेत्र में संचालित सभी स्कूलों और आँगनबाड़ी केन्द्रों को भी जल जीवन मिशन में नल कनेक्शन के जरिए जल देना शामिल किया गया हैं। ग्रामीण क्षेत्र में संचालित 94 हजार 812 स्कूलों में से 66 हजार 893 में और 66 हजार 063 आँगनबाड़ी केन्द्रों में से 39 हजार 544 में नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाया गया है। शेष रहे स्कूल और आँगनबाड़ी में यह सुविधा 15 दिसम्बर 2021 तक दी जाना लक्षित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें