पमरे ने रेलवे लेवल क्रोसिंग गेटमैनों को दी सुविधा, गेटमैनों को अटैच टॉयलेट एवं हैंडपंप की उपलब्ध कराई सुविधा - Sri Narada News

पमरे ने रेलवे लेवल क्रोसिंग गेटमैनों को दी सुविधा, गेटमैनों को अटैच टॉयलेट एवं हैंडपंप की उपलब्ध कराई सुविधा

Share This

सतना/जबलपुर।पश्चिम मध्य रेल पर रेलवे क्रोसिंग गेटों में गेटमैनों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सदैव अग्रणी रहा है। रेल कर्मचारियों को पर्यावरण के अनुकूल स्वच्छ वातावरण के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हमेशा ही प्रयासरत रहा है। इसी श्रंखला में पमरे द्वारा रेलवे क्रोसिंग गेटों पर अधिक से अधिक और बेहतर सुविधाएं उपलब्ध के लिए तेज गति से कार्य एवं अभिनव प्रयास किये जा रहे है। गेटमैनों के कठिन एवं महत्वपूर्ण तथा संवेदनशील कार्य को देखते हुए उनकी सेवा को सुविधायुक्त बनाने के लिए   कुछ अभिनव प्रयास किये गए हैं। 

पश्चिम मध्य रेल पर तीनों मण्डलों के 490 रेलवे लेवल क्रोसिंग गेटों पर गेटमैनों के केबिन में अटैच टॉयलेट और शुद्ध जल के लिए हैंडपंप की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत हैं। इसके अंतर्गत अभी तक पमरे में 325 रेलवे लेवल क्रोसिंग गेटों पर गेटमैनों के केबिन में अटैच टॉयलेट की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। साथ ही 441 रेलवे लेवल क्रोसिंग गेटों पर गेटमैनों के केबिन के पास शुद्ध जल आपूर्ति के लिए हैंडपंप की उपलब्ध कराई गई है। इस व्यवस्था से ट्रेनों का संचालन अप्रभावित और अधिक सुगम होगा। जिससे ट्रेन की बेहतर समयपालनता को स्थाईयुक्तता प्रदान होगा। इसके अतिरिक्त रेलवे लेवल क्रॉसिंग गेट को सजाने-संवारने का भी काम किया जा रहा है।

इसके साथ-साथ पर्यावरण की दृष्टि से गेटों पर पानी की उपलब्धता भविष्य में अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होगी। गेटों पर जल की प्रचुर उपलब्धता से कर्मचारी ट्रैक के किनारे खाली पड़ी रेल भूमि पर हरे भरे पेड़-पौधे लगाकर उनकी सिंचाई भी कर सकेंगे। जो ना केवल पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण होगा बल्कि ट्रेन में बैठे यात्री भी  हरे भरे दृश्यों का आनंद उठा सकेंगे। 

पश्चिम मध्य रेल ट्रेनों के सुचारू रूप से परिचालन के लिए सभी रेलवे लेवल क्रोसिंग गेटों पर और बेहतर से बेहतर नई सुविधाएं उपलब्ध कराने  की दिशा में अग्रसर है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें